अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर योग ही योग।

विनय कुमार मिश्र,गोरखपुर ब्यूरों। पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में योगाचार्य प्रमोद यादव पुलिस विभाग के अधिकारियों थाना प्रभारियों सहित सभी कर्मचारियों को योग कराया गया।
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सदर तहसील में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में सदर तहसील के सभी कर्मचारियों ने भी योग किया।गोरक्षपीठ से गोरखपुर विश्वेविद्यालय तक योग ही योग करते लोग दिखाई दिए।सीएम सिटी में अंतरराष्ट्रीरय योग दिवस पर हर तरफ लोग योग करते हुए दिखाई दिए।गोरक्षपीठ से लेकर गोरखपुर विश्व विद्यालय तक योग की पाठशाला दिखाई दी। पार्क, कालोनियों और सोसाइटी में भी लोग योग करते हुए दिखे। पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अद्भुत नजारा देखने को मिला।सुबह से ही लोग पार्क और अन्य स्थलों पर जुटते दिखाई दिए। युवाओं के साथ बच्चे और बुजुर्गों में भी इस  उत्साह दिखाई दिया। पूरे विश्वव के साथ शहर भी सुबह  योगमय हो गई ।
गोरक्षपीठ से लेकर गोरखपुर विश्व विद्यालय तक लोग योग के महाकुंभ में गोता लगाते दिखाई दिए।उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी लखनऊ द्वारा क्रीड़ा संकुल मैदान गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर पंचम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान गोरक्षपीठ में भी योग दिवस मनाया गया। विश्ववविद्यालय प्रांगण में आयोजित योग कार्यक्रम में गोरखपुर के प्रभारी और उत्तर प्रदेश सरकार में सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह भी मौजूद रहे।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग लोगों को तन-मन से जोड़ता है।उन्हों ने कहा कि सच में सीएम सिटी में एक घंटे का कार्यक्रम विशेष है। योग निरोग रखने के साथ श्रेष्ठ भी बनाता है। कमिश्नर जयंत नार्लीकर ने कहा कि पांचवें योग दिवस 21 जून को सबसे बड़ा दिन होने के कारण इस दिन मनाया जाता है। इसे जीवन का अभिन्ऩ अंग बनाने की जरूरत है। इस अवसर पर जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन, नगर प्रमुख सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी भारी संख्या में मौजूद रहे। गोरक्षपीठ में योग दिवस पर खास आयोजन किया गया एक सप्ताह से चल रहे योग सप्ताह  शुक्रवार को महाकुंभ में बदल गया।यहां पर योगियों के साथ आमलोगों ने भी योग शिविरि में भाग लेकर लोगों को योग के महत्व को बताया। चौरी चौरा से प्राप्त खबर के अनुसार तहसील परीसर में एक सप्ताह से चले आ रहे योग का समापन योग दिवस पर किया गया।इस आयोजन में चौरी चौरा विधायक,एसडीएम चौरी चौरा, तहसीलदार, पूर्व चैयरमैन मुण्डेरा बाजार सहित अन्य गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया।एक अन्य समाचार के अनुसार बंधु सिंह डिग्री कॉलेज में योग दिवस के उपलक्ष में सुबह में क्षेत्र के लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया गया और उन्हें योग से बीमारियों को दूर करने का उपाय बताया गया। अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर कई जगहों पर क्षेंत्र में योग का आयोजन किया गया।इसके लाभ के विषय में भी लोगों को बताया व समझाया गया।

Please follow and like us: