थाना समाधान दिवसों के लिए नामित किये गये राजपत्रित अधिकारी

बहराइच
 शासन के निर्देश पर प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को पूर्वान्ह 10ः00 बजे से अपरान्ह 02ः00 बजे तक जिले के थानों पर आयोजित होने वाले समाधान दिवसों को प्रभावी, सार्थक एवं जनोपयोगी बनाये जाने के लिए राजपत्रित अधिकारियों को नामित किया गया है। जिला मजिस्ट्रेट माला श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर के संयुक्त हस्ताक्षर से जारी रोस्टर के अनुसार नामित राजपत्रित अधिकारी आगामी 03 माहों जनवरी, फरवरी व मार्च 2019 में आयोजित होने वाले थाना समाधान दिवसों में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर आमजन की ज्यादा से ज्यादा समस्याओं का समाधान पंचायती तरीके से कराना सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर आमजन की ज्यादा से ज्यादा समस्याओं के समाधान के लिए राजस्व निरीक्षक, क्षेत्रीय लेखपाल व नगर निकाय के क्षेत्रान्तर्गत थानांे में सम्बन्धित निकाय के अधिशासी अधिकारी एवं कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।
जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस अधीक्षक के संयुक्त हस्ताक्षर द्वारा जारी रोस्टर के अनुसार कोतवाली नगर के लिए चकबन्दी अधिकारी सदर बहराइच, कोतवाली देहात के लिए तहसीलदार बहराइच, थाना दरगाह शरीफ के लिए बीडीओ रिसिया, रिसिया के लिए बीडीओ चित्तौरा, विशेश्वरगंज के लिए बीडीओ विशेश्वरगंज, रानीपुर के लिए बीडीओ पयागपुर, पयागपुर के लिए तहसीलदार पयागपुर, फखरपुर के लिए बीडीओ फखरपुर, हुजूरपुर के लिए नायब तहसीलदार कैसरगंज, कैसरगंज के लिए तहसीलदार कैसरगंज, जरवलरोड के लिए तहसीलदार (न्यायिक) कैसरगंज, रामगाॅव के लिए बीडीओ तेजवापुर तथा हरदी के लिए तहसीलदार महसी, बौण्डी के लिए बीडीओ महसी को थाना समाधान दिवस के लिए राजपत्रित अधिकारी नामित किया गया है।
इसी प्रकार थाना खैरीघाट के लिए बीडीओ शिवपुर, कोतवाली नानपारा के लिए तहसीलदार नानपारा, रूपईडिहा के लिए बीडीओ नवाबगंज, नवाबगंज के लिए बीडीओ बलहा, कोतवाली मूर्तिहा के लिए बीडीओ मिहींपुरवा, मोतीपुर के लिए तहसीलदार मिहींपुरवा (मोतीपुर) तथा सुजौली के लिए चकबन्दी अधिकारी नानपारा को थाना समाधान दिवस के लिए राजपत्रित अधिकारी नामित किया गया है।
थाना समाधान दिवस में किसी प्रकार की शिथिलता न होने पाये इसके लिए उप जिला मजिस्ट्रेट तथा क्षेत्राधिकारी पुलिस अपने-अपने क्षेत्र में संयुक्त रूप से भ्रमणशील रहकर सुचारू रूप से समाधान दिवस की कार्यवाही को सम्पन्न कराने के लिए उत्तरदायी होंगे। इसके अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट/पुलिस अधीक्षक एवं अपर जिला मजिस्टेªट/अपर पुलिस अधीक्षक नगर एवं ग्रामीण द्वारा भी कम से कम दो-दो थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया जायेगा। थाना समाधान दिवस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के अंकन के लिए प्रत्येक थाने पर ‘‘समाधान दिवस’’ की पंजिका रखी जायेगी। जिसको जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस अधीक्षक या अपर जिला मजिस्टेªट व अपर पुलिस अधीक्षक नगर एवं ग्रामीण अथवा उप जिला मजिस्ट्रेट एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी द्वारा अवलोकन किया जायेगा।
थाना समाधान दिवस पर किसी समस्या का संतोषजनक निस्तारण हो जाने पर शिकायतकर्ता से निस्तारण आख्या पर संतुष्टि स्वरूप प्रमाण पत्र/हस्ताक्षर लिये जायेंगे और मोबाइल/दूरभाष नम्बर भी नोट किया जायेगा तथा प्रत्येक निस्तारित मामले की प्रविष्टि जी.डी. में की जायेगी ताकि भविष्य में उसी शिकायत के पुनः प्राप्त होने पर उक्त पूर्व प्रविष्टि के आधार पर वैधानिक कार्यवाही की जा सके। ऐसे मामले जिनका निस्तारण नहीं हो सकेगा वह आगामी थाना समाधान दिवस में जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक, उप जिला मजिस्ट्रेट एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किये जायेंगे
Please follow and like us: