लिफ्ट की सुविधा वाला बिहार का पहला सदर अस्पताल होगा छपरा

छपरा: सदर अस्पताल छपरा बिहार का पहला अस्पताल होगा, जिसमें लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध होगी। लिफ्ट लगाने की योजना को स्वीकृति मिल चुकी है। सदर अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में इसकी समीक्षा बुधवार को की गई। जिला कार्यक्रम समन्वयक रमेश चंद्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में नये वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए कार्य योजना पर चर्चा की गई ।

सदर अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर तथा प्रसव कक्ष का विस्तार करने की योजना को नये वर्ष की कार्य योजना में शामिल किया गया । सदर अस्पताल में लिफ्ट की सुविधा के लिए सरकार अलग से योजना को स्वीकृति दी है जिस पर शीघ्र कार्य शुरू करने का निर्णय लिया गया । सदर अस्पताल की चारदीवारी, सड़क, नाला का निर्माण, सौंदर्यीकरण, बेहतर रौशनी का प्रबंध करने की योजना बनाई गई।

जिले में वर्तमान वित्तीय वर्ष में आयुष्मान भारत योजना के 15 हेल्थ वेलनेस सेंटर चालू करने का निर्णय लिया गया । नये वित्तीय वर्ष में 15 और हेल्थ वेलनेस सेंटर खोलने की योजना बनाई गई। इसके अलावा सभी स्तर के अस्पतालों में सुविधाओं का विस्तार करने और उस में अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करना का निर्णय लिया गया। कार्ययोजना तैयार कर अनुमोदन के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति को भेजे जाने का निर्णय लिया गया।

राज्य तथा केंद्र सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए बजट तैयार किया गया । इसके अलावा सफाई, जननी बाल सुरक्षा योजना, जन्म मृत्यु दर कम करने, परिवार नियोजन- बंध्याकरण, आयुष्मान भारत योजना, नियमित टीकाकरण पर चर्चा की गयी । स्वास्थ केंद्रों में चिकित्सकों तथा कर्मचारियों की कमी दूर करने के लिए भी महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

बैठक में डीपीएम भानू शर्मा, बीसीएम विजेंद्र कुमार सिंह, जिला लेखा प्रबंधक नवीन कुमार के अलावा जिले के सभी प्रखंडों के स्वास्थ्य प्रबंधक, लेखा पाल उपस्थित थे ।

Please follow and like us: