हौज काजी के दुर्गा मंदिर में फिर से शुरू हुई पूजा, आज से खुलेंगे बाजार

नई दिल्लीः पुरानी दिल्ली के हौज काजी इलाके स्थित दुर्गा मंदिर में बुधवार सुबह फिर से पूजा शुरू हो गई. इलाके में 30 जून को हुई हिंसा के बाद से करीब 100 साल पुराने इस मंदिर में पिछले दो दिन से पूजा अर्चना नहीं हो रही थी. यहां कुछ उपद्रवियों ने मंदिर में तोड़फोड़ की थी. जिसके बाद से इलाके में दो समुदायों के बीच तनाव पैदा हो गया. पुलिस ने मंदिर में तोड़फोड़ करने वाले 3 युवकों को गिरफ्तार कर लिया है. पिछले दो दिनों से इलाके में लगातार चौकसी के बीच दोनों समुदाय के लोगों को समझा-बुझाकर इस मामले को सुलझा लिया गया है. 

आज सुबह मंदिर में आरती हुई. आज से बाजार भी खुलेंगे.

मंगलवार को हिंदू रक्षा दल के सैकड़ों कार्यकर्ता  उस जगह पहुंचे जहां मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी. हिंदू रक्षा दल के लोगों ने पहले ‘जय श्री राम’ और ‘हर-हर महादेव’ का जयघोष किया. फिर बीच सड़क पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ किया. पाठ करने के बाद सभी लोग नारे लगाते हुए निकले. लॉ एंड आर्डर देख रही दिल्ली पुलिस ने सभी को हटाया ताकि इलाके में शांति बहाल हो सके. 

इलाके में शांति बहाल करने के लिए दिल्ली पुलिस के तामाम आला अधिकारी पूरे दिन अमन कमिटी के साथ मीटिंग की. दोनों पक्षों ने शांति बहाल करने के लिए साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. कमिटी में तारा चंद सक्सेना और जमशेद अली सिद्दीकी मौजूद थे. जमशेद सिद्दिकी ने कहा, “आरोपियों के खिलाफ पुलिस सख्त करवाई करे और मंदिर में जो तोड़फोड़ हुई है, उसके निर्माण में मुस्लिम समाज हर संभव मदद करेगा. कल से मंदिर में पूजा शुरू की जाएगी. दोनों समाज शांति बहाल करने के प्रयास कर रहे हैं. बाजार भी बुधवार से खोला जाएगा.”


View image on Twitter
View image on Twitter
View image on Twitter
View image on Twitter

Dr Harsh Vardhan@drharshvardhan

आज सुबह चांदनी चौक के लाल कुंआ स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर के दर्शन किये।मंदिर में देवी-देवताओं की प्रतिमाओं से हुई तोड़फोड़ से मन व्यथित हुआ है।मैंने स्थानीय लोगों से बात कर मामले की पूरी जानकारी ली और उन्हें आश्वस्त किया कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। @BJP4Delhi @DelhiPolice7,30711:31 AM – Jul 2, 2019 · New Delhi, India3,573 people are talking about thisTwitter Ads info and privacy

पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने भी दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. साथ ही उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. गंभी ने एक ट्वीट में लिखा, “जिन लोगों ने हमारे धार्मिक स्थलों पर हमला किया है, और अगर वे सोचते हैं कि हमें बांट सकते हैं, तो वो लोग गलत हैं. हम धार्मिक एकता को टूटने नहीं देंगे जो कि भारत की संस्कृति में रची बची है. दोषियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. मैं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं.” उन्होंने अपने ट्वीट का समापन #TempleTerrorAttack हैशटैग के साथ किया. मंगलवार को दिनभर #TempleTerrorAttack टॉप ट्रेंड पर रहा. 

Gautam Gambhir@GautamGambhir

जो लोग हमारी आस्था की जगह पर हमला करके यह सोच रहें हैं कि हमारी एकता को तोड़ देंगे, वो गलत हैं। भारतीय संस्कृति में कौमी एकता हैऔर हम इसे एसी ओछी हरकत से भंग नहीं होने देंगे। हमलावरों को कड़ी सजा मिले और मैं दिल्ली की जनता से शांति बनाने की अपील करता हूं। #TempleTerrorAttack28.6K3:02 PM – Jul 2, 2019Twitter Ads info and privacy6,417 people are talking about this

हौज काजी में लाल कुआं क्षेत्र बड़ा थोक बाजार है जहां इस विवाद के बाद दुकाने पूरी तरह से बंद रहीं. एक निवासी ने कहा कि पुलिस की मौजूदगी के बावजूद स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है। दोनों ही पक्षों की ओर से आपत्तिजनक नारे लगाए जा रहे हैं. उधर, सेंट्रल दिल्ली के डिप्टी पुलिस कमिश्नर ने एक ट्वीट में कहा, “हौज काजी में पार्किंग विवाद के बाद दो समुदायों में तनाव हुआ. हमने कानूनी कार्रवाई की है और शांति बनाए रखने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. लोगों के अनुरोध है कि वे हालात सामान्य बनाने में पुलिस का सहयोग करें.” 

Please follow and like us: