चाउमीन फैक्ट्री का वीडियो आया सामने, यूं बनाए जाते हैं लंबे-लंबे नूडल्स, पसीने से आता है असली टेस्ट!

ias coaching , upsc coaching

चाउमीन फैक्ट्री का वीडियो आया सामने, यूं बनाए जाते हैं लंबे-लंबे नूडल्स, पसीने से आता है असली टेस्ट!

आज के समय में लोगों की लाइफ में जंक फ़ूड ने जगह बना ली है. लोग इन फ़ूड आइटम्स को काफी चाव से खाते हैं. जंक फ़ूड यानी वो आइटम्स जिसमें न्यूट्रिशन नहीं होता लेकिन टेस्ट होता है. जी हां, चाउमीन का नाम जंक फ़ूड में सबसे आगे आता है. चाउमीन मैदे से भी बनता है और आटे से भी. अब तो इसमें पोषण मिलाने में लिए कई अन्य तरह के हेल्दी आटे से भी नूडल्स तैयार किये जाने लगे हैं. लेकिन भारत में जहां मिलावट ना हो वहां टेस्ट कैसे आ सकता है?

भारत में कई लोकल फैक्ट्रीज में नूडल्स तैयार किये जाते हैं. इसके बाद इन्हें पैक करके मार्केट में बेचा जाता है. स्मॉल स्केल इंडस्ट्री में नूडल्स बनाना काफी मुनाफे का बिजनेस बन चुका है. लेकिन कुछ लोग इस मुनाफे के लिए अन्य लोगों की हेल्थ से ही खिलवाड़ करने लगते हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक नूडल्स कंपनी का वीडियो शेयर किया गया. इसमें दिखाया गया कि कैसे इन फैक्टरियों में नूडल्स तैयार किया जाता है?

सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर चाउमीन फैक्ट्री का वीडियो शेयर किया गया. इसमें देखा गया कि कैसे लोग बिना ग्लव्स के ही चाउमीन तैयार करते हैं. सबसे शॉकिंग तो ये था कि कुछ मजदूरों ने तो कपड़े भी नहीं पहने थे. अगर कपड़े पहनों तो पसीना उसमें अब्जॉर्ब हो जाता है. लेकिन बिना कपड़ों के ये पसीना सीधे नूडल्स से मिक्स हो जाएगा. नूडल्स को ुंलते पानी से निकाल कर बिना ग्लव्स के ही सुखाते हुए देखा गया. इसके बाद उन्हें कुछ महिलाओं द्वारा बेचने के लिए पैक किया जाता है.

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को अभी तक लाखों बार देखा जा चुका है. इसपर कमेंट करने वाले कई विदेशी भी थे. उन्होंने लिखा कि यही वजह है कि वप मेड इन इंडिया वाले फ़ूड आइटम्स अवॉयड करते हैं. वहीं एक शख्स ने लिखा कि यही से आता है असली टेस्ट. लोगों ने इन मजदूरों की मेहनत की तारीफ तो की लेकिन उन्हें ग्लव्स पहनने की नसीहत भी दी. लोगों को ये वीडियो काफी शॉकिंग लगा. वहीं कई ने आगे से इन नूडल्स को खरीदने से तौबा कर ली.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!