बिहार में शिक्षा विभाग का नया फरमान, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी ट्रेनिंग पर बुलाए गए टीचर

ias coaching , upsc coaching

बिहार में शिक्षा विभाग का नया फरमान, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी ट्रेनिंग पर बुलाए गए टीचर

बिहार में शिक्षा विभाग का अब नया फरमान सामने आ चुका है. शिक्षा विभाग के अनुसार, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी टीचर को ट्रेनिंग पर बुलाया गया है. शिक्षा विभाग के इस आदेश पर प्रारंभिक शिक्षक संघ के संयोजक राजू सिंह ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में दुर्गा पूजा का अवकाश पहले से ही घोषित है. उन्होंने आगे कहा कि दुर्गा पूजा में हिंदू धर्म के शिक्षक उपवास और फलाहार पर रहकर मां दुर्गा की पूजा करते हैं. दुर्गा पूजा की छुट्टी में आवासीय प्रशिक्षण का आदेश कहीं से भी उचित नहीं है. आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रखना ही है तो दुर्गा पूजा के बाद इसको कराया जाए.

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही सरकारी स्कूलों मे हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में कटौती कर दी गई थी. जिसके बाद काफी विवाद हुआ था. उस दौरान बिहार सरकार को आदेश को वापस लेना पड़ा था. अब एक बार फिर दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग का आदेश जारी किया गया है. जबकि दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों में अवकाश पहले से ही घोषित है. 15 अक्टूबर से नवरात्र शुरू हो रहे है. इस बीच एससीईआरटी ने पत्र जारी कर 16 से 21 अक्टूबर के बीच ट्रेनिंग शेड्यूल जारी कर दिया है.

शिक्षा विभाग के आदेश में क्या लिखा?
बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जारी इस आदेश में लिखा है, “राज्य के सभी स्तर के 6 दिवसीय प्रशिक्षण का दिनांक 15 अक्टूबर 2023 से 20 अक्टूबर 2023 तक सभी जिलों और सभी अध्यापक शिक्षा संस्थान में आयोजित किया जाना है. जिसका पत्र निर्गत किया जा चुका है. उक्त प्रशिक्षण दिनांक 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2023 को संशोधित करते हुए दिनांक 16 अक्टूबर 2023 से 21 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जाए.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

ias coaching , upsc coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!