दो बच्चों की मां मुस्लिम महिला BPSC एग्जाम पास कर बनी SDM

ias coaching , upsc coaching

दो बच्चों की मां मुस्लिम महिला BPSC एग्जाम पास कर बनी SDM

 

बिहार लोक सेवा आयोग यानी BPSC ने बिहार प्रशासनिक सेवा की 67वीं एग्जाम का फाइनल रिजल्ट 30 अक्टूबर को जारी कर दिया है. इस एग्जाम में पूर्वी चंपारण की रहने वाली एक औरत नगमा तब्स्सुम ने भी सफलता हासिल की है. उन्होंने BPSC एग्जाम में 52वीं रैंक हासिल की है, जिसके बाद वो SDM बनेंगी. खास बात यह है कि तब्ससुम दो बच्चों की मां है और इन बच्चों की देखभाल करते हुए यह एग्जाम क्रैक किया है.

शौहर की प्रेरणा से बनीं SDM
नगमा ने BPSC एग्जाम के तीसरे अटेम्पट में यह सफलता हासिल की है. नगमा बच्चों की देखाल करते हुए परिवारिक जिम्मेदारियों को भी निभाती थी. इसके साथ ही उन्होंने पढ़ाई में रात-दिन मेहनत की और अब SDM बनने जा रही हैं. नगमा ने बताया उनके ससुर और शौहर का सपना था कि वो सिविल सर्विस का एग्जाम क्रैक करें. उन लोगों की इंस्प्रेशन से ही तैयारी शुरू की और दो बार असफलता मिलने के बाद भी हार नहीं मानी.

घर में खुशी का माहौल
लेकिन नगमा ने तीसरे अटेंप्ट में BPSC का एग्जाम क्रैक कर लिया. नगमा की सफलता की खबर मिलते ही उनके घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. परिवार के लोग हर आने जाने वालों को मिठाई खिला रहे हैं. वहीं घर में खुशी का माहौल है.

नगमा ने कही ये बात
अपनी इस सफलता पर नगमा ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “एग्जाम की तैयारी में परिवार के लोगों का काफी सहयोग मिला है. एग्जाम का स्ट्रक्चर काफी कठिन है. इसके लिए थोड़ा समर्पण चाहिए. काफी लंबे वक्त तक कठिन परिश्रम करना पड़ता है. क्योंकि हर साल एग्जाम का नेचर काफी कठिन होता जा रहा है.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!