स्कूल से गायब रहने वाले शिक्षकों पर केके पाठक का बड़ा एक्शन, 24 बर्खास्त, 43 निलंबित

ias coaching , upsc coaching

स्कूल से गायब रहने वाले शिक्षकों पर केके पाठक का बड़ा एक्शन, 24 बर्खास्त, 43 निलंबित

बिहार के शिक्षा विभाग पर हमेशा से सवाल खड़ा होते रहा है ऐसे में शिक्षा विभाग को सुधारने का जिम्मा सीएम नीतीश ने केके पाठक जैसे सख्त अफसर को दिया और केके पाठक लगातार एक्शन में है. अब एक बार फिर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बड़ी कार्रवाई की है. सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केके पाठक ने बड़ी संख्या में शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त कर दिया है और साथ ही कई शिक्षको को निलंबित करने और वेतन रोकने की भी कार्रवाई की गई है.

मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक और विभाग के अधिकारी इन दिनों बिहार के तमाम जिलों के स्कूलों का निरीक्षण कर रहे है. निरीक्षण के दौरान पता चला की कई शिक्षक 6 माह तो कई 1 और 2 साल से स्कूल नहीं आ रहें हैं और इसको लेकर विभाग को सूचना भी नहीं दी जा रही है. ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. ऐसे शिक्षकों के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए केके पाठक ने कार्रवाई की है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 51 शिक्षकों के बर्खास्तगी और 131 के निलंबन की अनुशंसा की गयी है. जिसमें से फिलहाल 24 शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त भी कर दिया गया है जबकि 43 को निलंबित किया जा चुका है और बाकी के शिक्षकों के बर्खास्तगी एवं निलंबिन की प्रकिया शुरू कर दी गयी है.

स्कूल से गायब मिले या विलंब से पहुंचे 1095 शिक्षकों का वेतन भी काटा गया है जिन शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है. वे नवादा,बांका समेत राज्य के अन्य जिलों में पदस्थापित थे. बर्खास्त किए गए शिक्षकों में सबसे ज्यादा 13 शिक्षक बांका के हैं. नवादा के भी 8 शिक्षक इस लिस्ट में शामिल हैं. अधिकारियों के निरीक्षण में हुए खुलासे के बाद विभाग ने यह कार्रवाई की है.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!