भारत के एक और वांटेड आतंकी का खात्मा, PoK में मारा गया भगोड़ा रियाज

ias coaching , upsc coaching

भारत के एक और वांटेड आतंकी का खात्मा, PoK में मारा गया भगोड़ा रियाज

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में छिपे एक अन्य वांटेड आतंकी कमांडर मोहम्मद रियाज की हत्या कर दी गई है. रियाज जिसे अबू कासिम कश्मीरी के नाम से भी जाना जाता है, को PoK की एक मस्जिद में गोली मारी कर हत्या कर दी गई. पाकिस्तान या पाकिस्तान अधिकृत इलाकों में वांटेड आतंकवादियों की साल 2023 में इस तरह की यह चौथी हत्या है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मोहम्मद रियाज उर्फ कासिम कश्मीरी की हत्या पाक अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद से 130 किलोमीटर दक्षिण में रावलकोट शहर की एक मस्जिद में एक अज्ञात व्यक्ति ने गोली मारकर कर दी.

1990 के दशक में चला गया था पाकिस्तान
सूत्रों के अनुसार, रियाज मूल रूप से जम्मू-कश्मीर में पुंछ के सुरनकोट इलाके का रहने वाला था. रियाज कथित तौर पर 1990 के दशक में पाकिस्तानी क्षेत्र में चला गया था और वहां से ही मिलिटेंट संगटन लश्कर ए तैयबा के लिए काम कर रहा था. पाकिस्तान और पाकिस्तान अतिकृत कश्मीर (PoK) में रियाज की हत्या इस साल की ऐसी चौथी हत्या है जिसमें भारत में वांटेड मिलिटेंट कमांडर को मारा गया है.

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों के अनुसार, प्रतिबंधित लश्कर ए तैयबा से जुड़ा रियाज अहमद उर्फ अबू कासिम इस साल एक जनवरी के राजौरी के डांगरी में हुए आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक आतंकी था.

फरवरी और मार्च में मारे गए थे 3 आतंकी
रियाज से पहले फरवरी में दो वांटेड आतंकवादियों हिजबुल मुजाहिदीन के पूर्व कमांडर बशीर अहमद पीर उर्फ इम्तियाज आलम और अल-बदर के पूर्व कमांडर सैयद खालिद राजा (55 साल) की क्रमशः रावलपिंडी और कराची में गोली मार कर हत्या कर दी गई थी.

सूत्रों के अनुसार, फरवरी में 2 वांटेड आतंकवादियों की हत्या होने के अगले महीने मार्च में एक अन्य कमांडर सैयद नूर शालोबार की भी इसी तरह हत्या कर दी गई थी. शालोबार की हत्या पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में गोली मार कर की गई थी.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!