मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने सवेरा कैंसर अस्पताल के विकिरण विभाग का किया उद्घाटन,बिहार में कैंसर मरीज़ों को रेडिएशन के लिए अब नहीं करना होगा लंबा इंतज़ार।

ias coaching , upsc coaching

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने सवेरा कैंसर अस्पताल के विकिरण विभाग का किया उद्घाटन,बिहार में कैंसर मरीज़ों को रेडिएशन के लिए अब नहीं करना होगा लंबा इंतज़ार।

पूर्वी भारत में अपने तरह का सबसे आधिनुकतम टेक्नोलॉजी वाली मशीन,कैंसर मरीज़ों के लिए साबित होगा वरदान

बिहार के कैंसर मरीज़ों को अब कैंसर के इलाज के लिए लंबा इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। बिहार में सबसे बड़े निजी कैन्सर अस्पताल सवेरा कैन्सर अस्पताल में अब कैंसर इलाज के लिये रेडिएशन ऑनकोलॉजी की सेवाएँ भी शुरू हो गयीं हैं । सोमवार को इसका विधिवत उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रदेश वित्त मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी भी उपस्थित थे। क़रीब 30 करोड़ के लागत वाली इस अत्याधुनिक मशीन के लगने से पूर्वी भारत में कैंसर मरीज़ों को रेडिएशन थेरेपी द्वारा इलाज का बेहतर विकल्प उपलब्ध होगा और मरीज़ों को लंबे समय तक अपने लिए इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने डॉ वीपी सिंह व पद्मश्री डॉ आरएन सिंह को बधाई दी व अस्पताल के तमाम सुविधाओं को राज्य के लिए बेहतर बताया।

उद्घाटन के अवसर पर प्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ एवं सवेरा के प्रबंध निदेशक डा वी पी सिंह ने कहा कि कैंसर का इलाज मूलतः तीन विधियों मेडिकल ऑंकोलोजी, सर्जिकल ओंकोलॉजी और रेडिएशन ओंकोलॉजी द्वारा किया जाता है। अब पटना के सवेरा कैंसर अस्पताल में रेडिएशन की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है जिससे कैंसर रोग संबंधित किसी प्रकार के इलाज के लिए मरीज़ों को एक ही छत के नीचे विशेषीकृत सुविधा का लाभ मिलेगा।

रेडिएशन थेरेपी (जिसे विकिरण चिकित्सा भी कहा जाता है) एक कैंसर उपचार है जिसमें कैंसर कोशिकाओं को मारने और ट्यूमर को सिकोड़ने के लिए विकिरण की हाई डोज का उपयोग करता है। इसका लक्ष्य स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर को नष्ट या क्षति पहुंचाना है।

कैंसर इलाज के दौरान कई बार मरीज़ को विकिरण अर्थात् रेडिएशन तकनीक की ज़रूरत पड़ती है। बिहार में फ़िलवक्त यह सुविधा पटना एम्स और आईजीएमएस जैसे कुछ गिने चुने जगहों पर ही उपलब्ध है जिसके कारण मरीज़ों को उचित इलाज के लिए लंबा इतेज़ार या महँगे शहरों का रुख़ करना पड़ता रहा है । अब सवेरा में यह सुविधा उपलब्ध हो जाने से कैंसर के मरीज़ों को बाहर जाने की निर्भरता भी कम होगी।

 

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!