डेंगू के बाद डॉक्टरों ने इस खतरे की दी चेतावनी, संभले नहीं तो जा सकती है जान!

ias coaching , upsc coaching

डेंगू के बाद डॉक्टरों ने इस खतरे की दी चेतावनी, संभले नहीं तो जा सकती है जान!

 

मौसम के बदलते ही डेंगू का खतरा बढ़ गया है. हमें हर साल मौसम के इस समय पर डेंगू से संक्रमित होने का डर होता है, लेकिन इस बार डॉक्टरों ने इस खतरे की चेतावनी दी है. डॉक्टरों का कहना है कि आमतौर पर स्वस्थ लोग डेंगू को पकड़ने के बाद ठीक हो जाते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यह बीमारी कुछ लोगों के लिए अधिक खतरनाक और जानलेवा हो सकती है. आइए जानते हैं कि इस बार डेंगू क्यों ज्यादा खतरनाक हो रहा है और इसके पीछे का कारण क्या है.

डेंगू इस समय एक बड़ी चुनौती बन गया है. नए और खतरनाक डेंगू स्ट्रेन डेन टू ने कई लोगों को संक्रमित किया है. विशेष रूप से वो लोग जो पहले ही कोरोना संक्रमित थे, उनके लिए यह स्थिति अधिक चिंताजनक हो सकती है. क्योंकि कोरोना से जुड़े इलाज के बाद उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है. जिन लोगों को कोरोना की एंटीबॉडी दी गई है, उन्हें डेंगू से बचाव के लिए अत्यंत सतर्क रहना चाहिए.

कोविड एंटीबॉडी के चलते है ज्यादा रिस्क
हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की एंटीबॉडी से डेंगू संक्रमण के खतरे में वृद्धि हो सकती है. इसका मतलब है कि जो लोग कोरोना के बाद ठीक हो गए हैं, वे अधिक संक्रमण के खतरे में हो सकते हैं. कोरोना की एंटीबॉडी के पूर्वानुमान में वे डेंगू से अधिक प्रभावित हो सकते हैं. हालांकि इसके बारे में और अध्ययन की जरूरत है. इस समय हमें यह जानकार रहना चाहिए कि हमारे पास सुरक्षा के कई तरीके हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए हमें जल्दी उपायों को अपनाना चाहिए. किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव के लिए हमें जीवनशैली में परिवर्तन करने और सफाई का खास ध्यान रखने की आवश्यकता है. डॉक्टरों की सलाह और मान्यता का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

कोरोना और डेंगू के बीच किसी भी तरह की संक्रमण से बचने के लिए हमें हदयरोबींड्स और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे सुरक्षा उपायों का पालन करना चाहिए. विशेष रूप से वो लोग जो कोरोना से बच चुके हैं, उन्हें डेंगू से बचाव के लिए और भी सतर्क रहना चाहिए. आमतौर पर हम सभी डेंगू से उबार जा सकते हैं, लेकिन इस बार का स्थिति अधिक गंभीर हो सकता है, विशेष रूप से कोरोना संक्रमित लोगों के लिए. इसलिए, हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना और डॉक्टरों की सलाह का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: कृपया ध्यान दें कि यह सलाह और जानकारी है, इसे डॉक्टर की सलाह के साथ अपनाना चाहिए.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!