अभिनेता रणबीर कपूर को ईडी ने भेजा नोटिस

ias coaching , upsc coaching

अभिनेता रणबीर कपूर को ईडी ने भेजा नोटिस

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने एक ऑनलाइन सट्टा कारोबार के मामले में फिल्म अभिनेता रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) को नोटिस भेजा है. ईडी ने अभिनेता को 6 अक्टूबर को ईडी के मुंबई कार्यालय में हाजिर होकर अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस भेजा है. सूत्र के मुताबिक, यह कार्रवाई यूएई में महादेव बुक्स के प्रमोटरों में से एक, सौरभ चंद्राकर के विवाह समारोह में कई बॉलीवुड हस्तियों के शामिल होने के मद्देनजर आया है. वित्तीय जांच एजेंसी को पिछले महीने की गई तलाशी के दौरान होटलों के भुगतान और परिवहन डिटेल्स मिले थे, जिनमें इन हस्तियों के नाम थे.

इलज़ाम है कि महादेव बुक्स ने दुबई में विवाह समारोह कार्यक्रम पर लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च किए थे, जिसमें परिवार के सदस्यों को नागपुर से संयुक्त अरब अमीरात तक ले जाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए थे. ईडी की जांच में यह भी पाया गया कि शादी में परफॉर्म करने के लिए मशहूर हस्तियों को बुलाया गया था. वेडिंग प्लानर, डांसर, डेकोरेटर को मुंबई से काम पर बालय गया था और उन्हें नकद भुगतान करने के लिए हवाला चैनलों का इस्तेमाल किया गया था.

ईडी ने कहा कि उसके डिजिटल सबूतों के अनुसार, 112 करोड़ रुपये हवाला के जरिए एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी, योगेश पोपट की आर-1 इवेंट्स प्राइवेट लिमिटेड, को दिए गए थे और 42 करोड़ रुपये की होटल बुकिंग एईडी में नकद भुगतान करके की गई थी।

इसमें यह भी कहा गया कि पोपट, मिथिलेश और दूसरे आयोजकों के परिसरों की तलाशी के दौरान 112 करोड़ रुपये की हवाला की रकम बरामद होने के सबूत सामने आए हैं. इसमें 2.37 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की गई थी.
सूत्र ने बताया कि आने वाले दिनों में दुबई में सौरभ चंद्राकर के समारोह में शामिल होने वाली कई हस्तियों से वित्तीय जांच एजेंसी के अफसर पूछताछ करेंगे.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

ias coaching , upsc coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!