छत्तीसगढ़: नाम वापसी की समय सीमा खत्म, पहले चरण में 223 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

ias coaching , upsc coaching

छत्तीसगढ़: नाम वापसी की समय सीमा खत्म, पहले चरण में 223 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

 

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. दोनों ही मुख्य पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है. राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में होने वाले इस महामुकाबले में नामांकन वापस लेने की समय सीमा खत्म हो गई है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के मुताबिक नामांकन पत्र वापस लेने की समय सीमा सोमवार को खत्म हो गई. पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों के लिए मतदान किया जाएगा. इन 20 सीटों पर 223 उम्मीदवार मैदान में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. इन उम्मीदवारों में प्रदेश कांग्रेस प्रमुख दीपक बैज और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी उपाध्यक्ष रमन सिंह भी शामिल हैं.

अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण के लिए कुल 294 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया था. जांच के दौरान इनमें से 253 उम्मीदवारों के कागजात वैध पाए गए. जबकि 30 उम्मीदवारों ने सोमवार को अपना नामांकन वापस ले लिया. जिसके बाद पहले चरण के लिए 223 उम्मीदवार ही चुनावी रण में उतरेंगे.

पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान
पहले चरण में अंतागढ़ (एसटी), भानुप्रतापपुर (एसटी), कांकेर (एसटी), कोंडागांव (एसटी), नारायणपुर (एसटी), बस्तर (एसटी), जगदलपुर, केशकाल (एसटी), चित्रकोट (एसटी), दंतेवाड़ा शामिल होंगे। (एसटी), बीजापुर (एसटी), कोंटा (एसटी), खैरागढ़, डोंगरगढ़ (एससी), राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, मोहला-मानपुर (एसटी), कवर्धा और पंडरिया सीटों पर मतदान किया जाएगा.

राजनांदगांव क्षेत्र में सबसे ज्यादा 29 उम्मीदवार
सबसे ज्यादा उम्मीदवार राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र में है यहां 29 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं सबसे कम उम्मीदवार चित्रकोट और दंतेवाड़ा सीट पर हैं. इन दोनों जगहों से सात-सात उम्मीदवार खड़े हुए हैं. इसके साथ ही बस्तर संभाग के सात नक्सल प्रभावित जिलों और चार अन्य जिलों में भी मतदान होगा.

पहले चरण में कांग्रेस के दीपक बैज के लिए नामांकन
आपको बता दें कि पहले चरण में राज्य कांग्रेस प्रमुख दीपक बैज चित्रकोट, मंत्री कवासी लखमा कोंटा, मोहन मरकाम कोंडागांव, मोहम्मद अकबर कवर्धा, और दिवंगत कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा के बेटे छविंद्र कर्मा चुनावी मैदान में उतरेंगे. ये सभी सत्तारूढ़ दल के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं.

बीजेपी के रमन सिंह के लिए भी पहले चरण में होगा मतदान
पहले चरण में बीजेपी की तरफ से प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से और राज्य के चार पूर्व मंत्री केदार कश्यप नारायणपुर से , लता उसेंडी कोंडागांव से, विक्रम उसेंडी अंतागढ़ से और महेश गागड़ा बीजापुर से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा पूर्व आईएएस अधिकारी नीलकंठ टेकाम केशकाल सीट से उम्मीदवार हैं.

रमन सिंह और गिरीश देवांगन के बीच होगा मुकाबला
राजनांदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी उम्मीदवार रमन सिंह का मुकाबला का मुकाबला कांग्रेस गिरीश देवांगन से होगा. आपको बता दें कि पहले चरण में जिन 20 सीटों पर मतदान किया जाएगा, उनमें 12 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) और एक सीट अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित है.

7 और 17 दो चरणों में होगा मतदान
पहले चरण में 20 सीटों के लिए कुल 5,304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां कुल 40,78,681 मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे. इनमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिला शामिल हैं जबकि 69 मतदाता थर्ड जेंडर.गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी और 3 दिसंबर को ही नतीजे घोषित किए जाएंगे. चुनावी मैदान में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. वहीं आम आदमी पार्टी, बीएसपी भी चुनाव लड़ रही है. मौजूदा वक्त में कांग्रेस के पास 71 सीटें हैं. ऐसे में एक बार फिर से कांग्रेस दोबारा सत्ता पर काबिज होने की पुरजोर कोशिश कर रही है.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

ias coaching , upsc coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!