G20 समिट से पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ PM मोदी ने की द्विपक्षीय बैठक

ias coaching , upsc coaching

G20 समिट से पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ PM मोदी ने की द्विपक्षीय बैठक

 

भारत में G20 सम्मेलन शुरू होने से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक की है. प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों ही राष्ट्राध्यक्षों का दिल्ली में बड़ी ही गर्मजोशी के साथ स्वागत किया.

इन दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बाद प्रधानमंत्री मोदी की अब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी द्विपक्षीय वार्ता होने वाली है. जो बाइडेन दिल्ली पहुंच चुके हैं. दोनों राष्ट्राध्यक्षों की बैठक पर पूरी दुनिया की नजर लगी हुई है.

इधर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा है- भारत मित्रता और सहयोग के बंधन को और गहरा करने के लिए इच्छुक है. मैं G2O सम्मेलन में दुनिया के सभी नेताओं और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करूंगा. मुझे विश्वास है कि हमारे मेहमान भारतीय आतिथ्य की गर्मजोशी का आनंद लेंगे.

उन्होंने कहा कि सभी मेहमानों के लिए राष्ट्रपति 9 सितंबर को रात्रिभोज का आयोजन करेंगे. 10 तारीख को नेता राजघाट पर महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि देंगे. समापन समारोह में उसी दिन, G20 के नेता एक स्वस्थ ‘एक पृथ्वी’ के लिए ‘एक परिवार’ की तरह मिलकर एक स्थायी और न्यायसंगत ‘एक भविष्य’ के लिए अपने सामूहिक दृष्टिकोण को साझा करेंगे.

मॉरीशस के पीएम ने की सराहना
मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था और विज्ञान के क्षेत्र में भारत की नई उपलब्धियों की भरपूर प्रशंसा की है. उन्होंने कहा है कि भारत हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी की नीति दुनिया को प्रभावित करने की क्षमता रखती है. उन्होंने अफ्रीकी संघ को भी G20 में शामिल करने की पहल की पीएम मोदी की सराहना की है.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!