ताइवान पर चीन कभी भी कर सकता है अटैक? जिनपिंग ने सेना से कहा- तैयार हो जाओ

ias coaching , upsc coaching

ताइवान पर चीन कभी भी कर सकता है अटैक? जिनपिंग ने सेना से कहा- तैयार हो जाओ

 

क्या शी जिनपिंग ताइवान पर अटैक करने वाले हैं? इस बारे में फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं है लेकिन कम से कम वह अटैक की तैयारी तो जरूर कर रहा है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से युद्धक क्षमताओं को बढ़ाने कहा है. उन्होंने सेना को हर स्थिति के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है. जिनपिंग उत्तर-पूर्वी चीन में पीएलए के 78वें आर्मी ग्रुप के मुख्यालय के निरीक्षण के लिए पहुंचे थे. रक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी शेयर की गई है.

अपनी सेना से बात करते हुए पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लड़ाकी विमानों की क्वालिटी और इसकी मारक क्षमता को बेहतर करने के निर्देश दिए. उन्होंने सेना से कहा है कि वे किसी भी जटिल स्थिति से निपटने को तैयार रहे हैं. अच्छे से युद्धाभ्यास करें. शी जिनपिंग ने सैनिकों की उच्च स्तर की अखंडता और एकता, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने की जरूरत पर भी जोर दिया.

चीन हाल ही में नए सिरे से सैन्य युद्धाभ्यास और ताकत के प्रदर्शन में लगा हुआ है, जिसे वह बाहरी खतरों के रूप में मानता है. इनमें अमेरिका और उसके सहयोगी शामिल हैं. यही नहीं, बढ़ते तनाव के बीच बीजिंग राजनीतिक संदेश देने और वैश्विक मंच पर अपनी उपस्थिति जताने के लिए अपनी सैन्य ताकत का इस्तेमाल करता दिख रहा है. चीन ताइवान के खिलाफ अपनी तैयारियों में जुटा है, जिसपर वह अपनी संप्रभुता का दावा करता है. मसलन, शी जिनपिंग की युद्ध की तैयारी ताइवान के लिए खतरे की घंटी है.

चीन का सैन्य आधुनिकीकरण की कोशिश

चीन सैन्य आधुनिकीकरण पर भी जोर दे रहा है. अपनी बढ़ती सैन्य क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए अपने सैन्य अभ्यास को तेज कर रहा है. जिनपिंग ने पहले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के एयर फोर्स विंग के पश्चिमी थिएटर कमांड को बताया, “हमें लड़ाकू क्षमताओं के निर्माण में तेजी लाने और युद्ध प्रणाली में एकीकृत करने के लिए नए उपकरणों और नई ताकतों पर जोर देने की जरूरत है.”

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!