सिक्किम में अचानक आई बाढ़ से सेना के 23 जवान लापता, तलाशी अभियान जारी

ias coaching , upsc coaching

सिक्किम में अचानक आई बाढ़ से सेना के 23 जवान लापता, तलाशी अभियान जारी

सिक्किम में अचानक आई बाढ़ के बाद सेना के 23 जवान लापता लापता हो गए हैं. उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर अचानक बादल फटने के कारण लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई. इससे घाटी में कुछ सैन्य प्रतिष्ठान प्रभावित हुए हैं. चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नीचे की ओर 15-20 फीट की ऊंचाई तक जल स्तर अचानक बढ़ गया है और सिक्किम के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. बताया जा रहा है कि सिंगताम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन बाढ़ की चपेट में आ गए और सेना के 23 जवान लापता हैं, जिनकी तलाशी को लेकर अभियान जारी है. इसके अलावा कुछ वाहनों के कीचड़ में डूबने की भी खबर है.

रक्षा पीआरओ ने हालात की जानकारी देते हुए बताया कि चुंगथांग डैम से पानी छोड़े जाने के कारण नीचे की ओर 15-20 फीट की ऊंचाई तक जल स्तर अचानक बढ़ गया. इसके कारण सिंगताम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन प्रभावित हुए. घाटी में कुछ सैन्य प्रतिष्ठान प्रभावित हुए हैं और विवरण की पुष्टि करने के प्रयास जारी हैं. 23 कर्मियों के लापता होने की सूचना है और कुछ वाहनों के कीचड़ में डूबे होने की खबर है.

सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SSDMA) ने चेतावनी जारी की है और बताया है कि मंगन जिले के उत्तरी भाग में बादल फटने के कारण तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई है. सभी को सतर्क रहने और बेसिन नदी के किनारे यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है. डीएसी, नामची ने बताया कि भारी बारिश के कारण आदर्शगांव, समरदुंग, मेली के साथ अन्य संवेदनशील स्थानों से सभी निवासियों को हटा दिया गया है और सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. आम जनता से अनुरोध है कि अफवाह फैलाने से बचें और घबराएं नहीं. राज्य में अचानक आई आपदा के कारण सोरेंग में नर बहादुर भंडारी जयंती का चल रहा समारोह रद्द कर दिया गया है.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

ias coaching , upsc coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!