येरूशलम का भारत कनेक्शन: बाबा फरीद का वो 800 पुराना लॉज जहां गर्व से लहराता है तिरंगा

ias coaching , upsc coaching

येरूशलम का भारत कनेक्शन: बाबा फरीद का वो 800 पुराना लॉज जहां गर्व से लहराता है तिरंगा

इजराइल और हमास के युद्ध में यह बहस जारी है कि आखिरकार येरूशलम असल में किसका है. इस हिस्से को लेकर दोनों पक्षों के अपने-अपने दावे हैं, लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह पता होगा कि येरूशलम का पंजाब से भी कनेक्शन रहा है. सुफी संत बाबा फरीद यहां पर करीब 800 साल पहले पहुंचे थे और आज भी यहां पर इंडियन हॉस्पिस नाम जगह है. कई साल यहां पर बिताने के बाद वह पंजाब गए थे और वहां पर उनका निधन हुआ था.

येरूशलम के बीच में आज भी एक इमारत है और इसी में वह कमरा भी है, जहां पर बाबा फरीद ध्यान करते थे. वह करीब 40 दिनों तक लगातार ध्यान करते थे. 1173 ई.पू. के आसपास मुल्तान के पास कोठेवाल के छोटे से गांव में जन्मे फरीद अल-दीन मसूद एक ऐसे परिवार से आते थे, जिसका कभी काबुल में एक महत्वपूर्ण स्थान था. लेकिन बढ़ती हिंसा के डर के कारण पीढ़ियों पहले वह पंजाब चला गया.

पंजाबी भाषा के शुरुआती कवि
फरीद ने अपनी प्रारंभिक इस्लामी शिक्षा मुल्तान की एक मस्जिद से जुड़े मदरसे में प्राप्त की, जहां कई चीजों के अलावा वह अरबी और फ़ारसी में पारंगत हो गए. लेकिन फ़रीद उन पहले लोगों में से हैं जिन्होंने अपना संदेश फैलाने के लिए पंजाब की स्थानीय भाषा का इस्तेमाल किया, जिसके कारण यह उनके पहले के लोगों के संदेशों की तुलना में अधिक दूर तक फैल गया. परिणामस्वरूप, उन्हें पंजाबी भाषा के शुरुआती कवियों में माना जाता है.

अपने संदेश को फैलाने के लिए पंजाब और उसके बाहर घूमने व शहर अजोधन (अब पाकपट्टन) में बसने के बीच वह शहर यरूशलेम में पहुंचे. यह भी कहा जाता है कि उन्होंने यहां पर अपना कुछ समय अपनी नई कविताएं लिखने में लगाया, जो बाद में सदियों तक पंजाबी कविता का आधार बनीं.

धर्मशाला और लॉज
बाबा फरीद के यहां से जाने के तुरंत बाद इस जगह को जल्दी ही दक्षिण एशिया से यरूशलेम में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों के लिए एक धर्मशाला और लॉज में बदल गया. यह लॉज अब स्थानीय रूप से दो नामों से जाना जाता था: ज़ाविया अल-फ़रीदिया (फ़रीद का लॉज) और ज़ाविया अल-हिंदिया (हिंद का लॉज).

इससे जुड़ी कहानियां
इसके दो लोकप्रिय नामों की तरह दो कहानियां भी हैं, जो यह बताती हैं कि यह संघ में यह परिवर्तन कैसे हुआ. एक कहानी में इस बात पर जोर दिया गया है कि कैसे सूफीवाद का चिश्ती संप्रदाय, जिससे बाबा फरीद संबंधित थे, उसने इसे अंततः संत के नाम पर खरीद लिया.

दूसरे में बताया गया है कि कैसे येरूशलम के तत्कालीन अय्यूबिद अधिकारियों ने संत की आध्यात्मिक स्थिति को पहचाना और इस संबंध में बाबा फरीद को या उनके कुछ शिष्यों को (जो बाद में शहर आए थे) ज़विया देने का फैसला किया. सदियों तक इस क्षेत्र में काफी राजनीतिक उथल-पुथल देखी गई, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि लॉज इन सब से बचे रहने में कामयाब रहा.

ओटोमंस के मार्च का गवाह
यह बाद में यूरोपीय लोगों द्वारा शुरू किए गए विभिन्न धर्मयुद्धों, मंगोल घुड़सवारों के मामलुकों के हाथों ऐन जलुत के मैदानों में अपने अंतिम विनाश की ओर बढ़ने और बाद में ओटोमन्स के मार्च का गवाह रहा, जिन्होंने अंततः मामलुकों को हरा दिया. इसके बाद फिलिस्तीन में सदियों तक ऑटोमन शासन का कब्जा रहा.

तमाम संघर्षों और उथल-पुथल के बावजूद लॉज जर्जर अवस्था में होने के बावजूद क्षेत्र खड़ा रहने में कामयाब रहा. बीच की कई शताब्दियों के दौरान लॉज के शेखों और प्रमुखों के बारे में अधिक जानकारी मौजूद नहीं है, लेकिन ओटोमन युग के कुछ दस्तावेज़ लॉज के विशेष रूप से पंजाब से संबंध की ओर इशारा करते हैं.

लॉज के नेतृत्व को लेकर विवाद
1681 का एक दस्तावेज़ निस्बाह अल-हिंदी ले जाने वाले एक मुस्लिम और दक्षिणी पंजाब के मुल्तान के एक मुस्लिम के बीच लॉज के नेतृत्व को लेकर विवाद का विवरण बताता है. उसी स्रोत से संबंधित एक अन्य दस्तावेज़ पंजाब के एक अन्य मुस्लिम का संदर्भ प्रदान करता है, क्योंकि यह गुलाम मोहम्मद अल-लाहोरी नाम के एक शेख की बात करता है, जिसे 1824 में ओटोमन प्रशासन के साथ जुड़ने और संपत्तियों का सफलतापूर्वक हस्तांतरण करने का श्रेय दिया जाता है, जो परिणामस्वरूप मूल लॉज में सात कमरे, दो पानी की टंकियां और एक आंगन जोड़ा गया.

ऐसा लगता है कि ओटोमन शासन की कई शताब्दियों के दौरान पूरे दक्षिण एशिया के शेखों के अधीन लॉज को प्रमुखता और स्थिरता मिली, लेकिन कहानी में एक बड़ा मोड़ तब आया जब ओटोमन साम्राज्य ने अंततः 1919 में हार मान ली. 1921 में अमीन अल-हुसैनी ने येरुशलम को एक बार फिर से मुस्लिम दुनिया के केंद्र में लाने के लिए बड़े पैमाने पर पुनर्निर्माण परियोजनाएं और नवीकरण किया.

इन परियोजनाओं के लिए धन इकट्ठा करने के लिए उसने दुनिया भर में मुस्लिम संरक्षकों के पास दूत भेजे, जिनमें से कई उस समय ब्रिटिश भारत में रियासतों के मुस्लिम शासकों के रूप में भी आए.

इसी यात्रा के दौरान येरुशलम के दूतों ने भारतीय खिलाफत आंदोलन के नेताओं को एक ‘इंडियन लॉज’ के अस्तित्व के बारे में सूचित किया, जोकि जर्जर स्थिति में था और इसकी देखभाल के लिए एक सक्षम भारतीय व्यक्ति की सख्त आवश्यकता थी. यह भारतीय लॉज वास्तव में फरीद का ही लॉज था और भारतीय मुस्लिम नेताओं ने इसमें नई जान फूंकने के लिए उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के एक युवक को चुना था, जिसका नाम ख्वाजा नजीर हसन अंसारी था.

अब लॉज उत्तर प्रदेश के अंसारी परिवार के प्रशासन के अधीन आ गया, जो अभी भी इसकी देखभाल करते हैं. 1924 में नज़ीर अंसारी ने लॉज को थोड़े ही समय में इसे पूरी तरह से पुनर्निर्मित करने में कामयाब रहे और इसे इस स्थिति में ला दिया कि अगले 15 वर्षों तक इसने ब्रिटिश भारत के हजारों यात्रियों और तीर्थयात्रियों को शरण दी.

गैर-मुस्लिम सैनिकों को भी शरण
1939 के द्वितीय विश्व युद्ध में लॉज अब उत्तरी अफ्रीका में लड़ने वाले ब्रिटिश भारत के मुस्लिम और गैर-मुस्लिम सैनिकों को समान रूप से शरण प्रदान करता है. बाद में इसने युद्ध के बाद की अवधि में तीर्थयात्रियों के प्रति अपने कर्तव्यों को फिर से शुरू किया, जब तक कि ब्रिटिश वापस नहीं चले गए.

लॉज के लिए एक बार फिर मांगी मदद
फ़िलिस्तीनियों के पलायन, नए-नए बने इजराइली राज्य के साथ युद्ध और पश्चिम येरुशलम से शरणार्थियों के आने के कारण लॉज के लिए एक बार फिर मदद मांगी गई. इसके लिए नज़ीर अंसारी मिस्र में भारतीय दूतावास पहुंचे और फ़रीद के लॉज और नव स्वतंत्र भारतीय राज्य के बीच एक आधिकारिक संबंध स्थापित किया. कई दशकों बाद आज भी लॉज पर गर्व के साथ प्रवेश द्वार पर दो भारतीय झंडे लगे हुए है, जिसकी नेमप्लेट पर ‘इंडियन हॉस्पिस’ लिखा है.

top 20 laminate brands in india

top 20 laminate brands in india
top 10 blanket company in india
it companies madurai
top 10 profitable business in kolkata

Leave a Comment

top 20 laminate brands in india
error: Content is protected !!