घने बालों के लिए इस्तेमाल करें अंगूर के बीज का तेल

ias coaching , upsc coaching

घने बालों के लिए इस्तेमाल करें अंगूर के बीज का तेल

अंगूर ही नहीं बल्कि अंगूर के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इन बीजों का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. अंगूर के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड भरपूर होता है. ये बालों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इससे बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है. ये तेल बालों से जुड़ी कई समस्याओं से भी बचाता है.

ये रूखे और बेजान बालों की परेशानी से बचाता है. ये तेल बालों को मुलायम बनाता है. इस ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों को कौन से अन्य फायदे मिलते हैं आइए यहां जानते हैं.

बालों को कंडीशन करता है
अंगूर के बीज के तेल में फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन ई भरपूर होता है. ये तेल बालों को मॉइस्चराइज करता है. ये बालों की जड़ों को पोषण देने का काम करता है. रेगुलर इस ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों का रूखापन दूर होता है. ये बालों को टूटने और दोमुंहे बालों की समस्या से बचाता है. ये तेल बालों को मॉइस्चराइज और कंडीशन करता है. ये बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है.

इस ऑयल में लिनोलिक एसिड होता है. ये एक जरूरी फैटी एसिड है. ये बालों को तेजी से बढ़ाता है. ये बालों को मजबूत बनाता है. इस तेल के इस्तेमाल से बालों को पतला होने से रोकने में मदद मिलती है. ये बालों में नमी को बनाए रखता है. इससे दोमुंहे बालों को रोकने में भी मदद मिलती है. बाल घने और मजबूत बने रहते हैं.

बालों को डैमेज होने से बचाता है
अंगूर के बीज के तेल में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. इससे बालों को धूल और प्रदूषण से बचाने में मदद मिलती है. साथ ही ये बालों को हानिकरक यूवी किरणों से बचाता है.

ऐसे करें इस्तेमाल
शैंपू करने से आधे घंटे पहले इस ऑयल को लगाएं. आधे घंटे बाद बालों को वॉश कर लें. ये तेल बालों को मुलायम बनाए रखता है.

डैंड्रफ कम करता है
इस ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इस तेल से आपको डैंड्रफ को दूर करने में मदद मिलती है. ये स्कैल्प की जलन को भी दूर करता है. इससे सिर की खुजली से राहत मिलती है.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!