महंगी दवाएं नहीं, बस ये एक चीज पीने से तेजी से रातों-रात उछाल मारेगी प्लेटलेट्स

ias coaching , upsc coaching

महंगी दवाएं नहीं, बस ये एक चीज पीने से तेजी से रातों-रात उछाल मारेगी प्लेटलेट्स

मानसून के सीजन में मौसम तो काफी सुहाना हो गया है. लेकिन ये अपने साथ खई मौसमी बीमारी लेकर आता है. जिसके वजह से मानसून में डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है. डेंगू होने पर व्यक्ति को बुखार, उल्टी, सिरदर्द जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके साथ शरीर में खून की भी कमी हो जाती है.

हालांकि जैसे तैसे डेंगू मलेरिया का तेज बुखार दवा से ठीक किया जा सकता है, लेकिन इन बीमारियों में व्यक्ति की प्लेटलेट्स में गिरावट आने लगती है. जिसके वजह से मरीज को जिंदगी और मौत से जूझना पड़ता है. व्यक्ति की प्लेटलेट्स में गिरावट आना उनकी जान के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है.

इन चीजों के सेवन से बढ़ेगी प्लेटलेट्स
इसके लिए डेंगू और मलेरिया में सेहत और स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. आज हम इस लेख में आपको प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे है. जिसके सेवन से रातों- रात मरीज की प्लेटलेट्स काउंट में उछाल आ जाता है.

नारियल पानी
डेंगू और मलेरिया के बुखार में मरीज को सबसे ज्यादा जरूरत होती है कि वे अपने शरीर को हाइड्रेट रखें. शरीर को हाइड्रेट रखने में नारियल पानी काफी कारगर होता है. इसी के साथ अगर आप नारियल पानी को रात में खाना खाने के बाद दो-तीन घूंट मरीज को पीला दें तो रातों-रात मरीज की प्लेटलेट्स काउंट में तेजी से उछाल आता है.

गिलोय का पानी
डेंगू और मलेरिया में गिलोय के पानी का सेवन करना काफी अच्छा होता है. इसमें कई गुणकारी तत्व पाए जाते है. गिलोय मरीज की प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाता है और तेजी से दुरुस्त करने का काम करता है. हालांकि ये काफी कड़वी होती है लेकिन इसे पीने से डेंगू का मरीज तेजी से स्वस्थ होता है.

भीगे हुए मुनक्का
डेंगू में मुनक्का का सेवन काफी फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. मरीज की घट रही प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए रात भर पानी में भीगे हुए मुनक्का सुबह मरीज को दें. इससे प्लेटलेट्स में तेजी से उछाल आएगा.

कीवी
डेंगू के मरीज के लिए कीवी फल बहुत ज्यादा फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. यह प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के साथ-साथ पाचन को भी बेहतर बनाए रखता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी पी न्यूज़ की नहीं है.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

ias coaching , upsc coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!