बालों का झड़ना रोक सकती है पालक

ias coaching , upsc coaching

बालों का झड़ना रोक सकती है पालक, ऐसे करें इस्तेमाल
हेल्दी, लंबे, घने और काले बाल पाना लगभग हर महिला का सपना होता है. महिला ही नहीं, आजकल तो पुरुष भी बालों को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं क्योंकि खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों में बालों का झड़ना एक बहुत ही ज्यादा आम बात हो गई है. लोग तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स और शैंपू वगैरह यूज करते हैं, जिसके चलते उनके बाल तेजी से झड़ रहे हैं.

इतना ही नहीं बढ़ते पॉल्यूशन के चलते लोगों में कम उम्र में ही सफेद बालों की दिक्कत देखी जा रही है लेकिन आज हम आपके बालों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पालक के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो की बालों की सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं.

पालक का हेयर मास्क
बालों के लिए पालक काफी अच्छी मानी जाती है. जिस तरह से यह सेहत को फायदा पहुंचती है, इसी तरह बालों के लिए भी लाभदायक होती है. पालक का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले पालक और नारियल तेल को ले लें. इसके बाद पालक के पत्तों को ठीक तरह से धुलकर पीस लें.

कैसे बनाएं पालक हेयर मास्क
अब ली गई पालक में करीब आधा कप नारियल तेल मिलाएं और फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस मिक्सचर को अपने बालों पर अप्लाई करें.

पालक हेयर मास्क लगाने का तरीका
बालों में करीब आधे घंटे तक पालक के इस मास्क को लगाए रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से शैंपू कर लें. 15 दिन में पेस्ट को एक बार यूज किया जा सकता है.

इसके लिए आपको चार से पांच पालक के पत्तों को अच्छी तरह से धो लेना है. इसका अच्छे से पेस्ट तैयार करें. फिर इसमें दही मिला दें. पालक को दही को ठीक तरह से फेंटने के बाद इसे बालों पर अप्लाई कर लें. 30 मिनट तक इस मास्क को बालों पर लगाया जा सकता है. जैसे ही समय खत्म हो वैसे अपने बालों को शैंपू से धुलें. इस मास्क 15 से 30 दिन में इस्तेमाल करने से बोल सेहतमंद होते हैं.

बता दें कि पालक से बने हेयर मास्क के इस्तेमाल से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और इन्हें मजबूती भी मिलती है. बालों को स्वस्थ बनाने का घरेलू नुस्खा काफी फायदेमंद है.

 

यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!