कहीं पहाड़ गिरा कहीं पटरी धंसी…बारिश से तबाही, दिल्ली समेत 15 राज्यों में अलर्ट

ias coaching , upsc coaching

कहीं पहाड़ गिरा कहीं पटरी धंसी…बारिश से तबाही, दिल्ली समेत 15 राज्यों में अलर्ट

दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान सहित भारत के 15 राज्यों में बारिश का दौर जारी है. उत्तराखंड के चंपावत और पिथौरागढ़ में भूस्खलन की वजह से सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है. धौलपुर-ग्वालियर रेल खंड पर बारिश की वजह से चंबल के बीहड इलाके में रेलवे पटरी धंस गई. दिल्ली में भी जमकर बारिश हुई है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिल्ली में सोमवार को बादल छाए रहेंगे. शाम तक बारिश का मौसम बना रहेगा.

मौसम विभाग ने सोमवार को शहर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. बारिश की वजह से भले ही लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली हो, लेकिन गाजियाबाद के कुछ मोहल्लों की सड़कों पर पानी भर जाने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

बारिश की वजह से यातायात बाधित
स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में उत्तराखंड, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के साथ हल्की बारिश की प्रबल संभावना है. उत्तराखंड के टनकपुर-पिथौरागढ़ बारहमासी सड़क पर बारिश की वजह से पहाड़ का मलबा गिर गया, जिस वजह से सड़क पर यातायात बाधित है.

राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है. धौलपुर-ग्वालियर रेल खंड पर चंबल के बीहड इलाके में रेलवे पटरी धंस गई. धौलपुर जंक्शन के अधीक्षक आर. पी. मीणा के मुताबिक, धौलपुर-हेतमपुर के बीच में घेर हाल्ट स्टेशन के पास रेल ट्रैक धंस गया, जिस वजह से ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया. हालांकि, फिर रेलवे अधिकारियों ने कर्मचारियों को भेज रेलवे पटरी की मरम्मत करा ली.

केरल में तेज बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने बताया कि केरल में सोमवार को तेज बारिश होने की संभावना है. वहीं, नदी तट के किनारे बसे लोगों का कहना है कि अगर ऐसी ही बारिश होती रही तो नदियों का जल स्तर बढ़ जाएगा और बाढ़ की संभावना भी प्रबल हो जाएगी. वहीं, बिहार में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!