5 राज्यों में चुनाव का खाका तैयार, तारीख का ऐलान जल्द; MP-तेलंगाना में एक चरण में मतदान संभव

ias coaching , upsc coaching

5 राज्यों में चुनाव का खाका तैयार, तारीख का ऐलान जल्द; MP-तेलंगाना में एक चरण में मतदान संभव

चुनाव आयोग (EC) ने 5 राज्यों में चुनाव का संभावित खाका तैयार कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में 2 और राजस्थान, एमपी, मिजोरम और तेलंगाना में एक-एक चरण में मतदान संभव है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि नवंबर और दिसंबर के महीने में पांच राज्यों में मतदान के अलग-अलग चरण होंगे. 1 से 2 चरणों में पांच राज्यों में मतदान हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान संभव है.

सूत्रों के अनुसार, मध्य प्रदेश में एक चरण में मतदान हो सकता है. वहीं, मिजोरम में भी एक चरण में वोटिंग हो सकती है. सूत्र के मुताबिक, राजस्थान में एक चरण में मतदान संभव है. सूत्र ने कहा कि तेलंगाना में भी एक चरण में मतदान संभव है. सूत्र के अनुसार, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और दोनों चुनाव आयुक्त की मुहर के बाद चुनाव कार्यक्रम को अंतिम मंजूरी दी जाएगी और फिर घोषणा होगी.

जान लें कि 5 राज्यों के चुनावी ऑब्जर्वर के साथ आज चुनाव आयोग की दिल्ली में बैठक है. चुनाव आयोग जल्द चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा. चुनाव शांति से कैसे संपन्न हों, इस पर मीटिंग में चर्चा हो सकती है. चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने भी कमस कस ली है और अब बस तारीखों के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं.

गौरतलब है कि 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम के ऐलान से पहले चुनाव आयोग ने रणनीति को फाइनल करने के लिए आज (शुक्रवार को) अपने पर्यवेक्षकों की मीटिंग बुलाई है. चुनावी राज्यों में कैसे आदर्श आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू हो और धन-बाहुबल पर लगाम कसी जा सके, इस पर चर्चा की जा सकती है.

सूत्रों के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, तेलंगाना और राजस्थान में नवंबर-दिसंबर में चुनाव हो सकते हैं. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर, 2023 को खत्म हो रहा है. वहीं, राजस्थान, तेलंगाना, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की विधानसभाओं का कार्यकाल जनवरी, 2024 में अलग-अलग तारीखों पर खत्म होगा.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!