हर कोई पैसा चाहता है’, लिखकर डॉक्टर ने दी जान

ias coaching , upsc coaching

हर कोई पैसा चाहता है’, लिखकर डॉक्टर ने दी जान

आज हम 21वीं सदी में जी रहे हैं, फिर भी दहेज (Dowry) जैसी कुप्रथा और उससे जुड़े हत्या, आत्महत्या के मामले आज भी देखने को मिल जाते हैं. हैरानी तो ये है कि इसमें पढ़े-लिखे लोग भी शामिल होते हैं. ऐसा ही एक नया मामला केरल से सामने आया है. दरअसल, यहां एक डॉक्टर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जान लीजिए कि वह कोई आम डॉक्टर नहीं है. डॉक्टर होने के साथ ही वह केरल मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएट एसोसिएशन का प्रमुख भी है. हालांकि, आरोप लगने के बाद आरोपी डॉक्टर को संगठन के पद से हटा दिया गया है.

आरोप के मुताबिक, दहेज की भारी-भरकम मांग की वजह से 26 साल की फीमेल डॉक्टर शहाना को अपनी शादी टूटने का डर था. और आखिर में हुआ भी ऐसा ही. जान देने से पहले फीमेल डॉक्टर ने एक सुसाइड नोट लिखा और उसमें अपनी जिंदगी खत्म करने का कारण भी बताया. हालांकि, इस कथित आत्महत्या के कुछ दिनों बाद केरल पुलिस ने उसके मंगेतर डॉक्टर रुवैस को गिरफ्तार कर लिया है. डॉ. रूवैस को बुधवार देर रात कोल्लम के पास पकड़ा गया.

दहेज पर अटक गई बात

बताया जा रहा है कि आरोपी डॉ. रुवैस उस समय मुसीबत में पड़ गए थे जब ये खबर आई कि उसका और लड़की का परिवार दोनों शादी कराने के लिए राजी हो गए थे. लेकिन रिश्ते में तब दरार आई जब डॉक्टर और उनकी फैमिली के लोगों ने दहेज में एक बड़ी रकम की मांग कर दी. फीमेल डॉक्टर के भाई ने बताया कि दहेज की मांग के बाद से उसकी बहन सदमे में थी.

डॉक्टर को था इस बात का डर

जानकारी के मुताबिक, कई दिनों तक फीमेल डॉक्टर यह सोचकर परेशान थी कि दहेज की वजह से उसकी शादी टूट जाएगी. वह सोमवार की रात ड्यूटी पर नहीं आई थी और मंगलवार की सुबह हॉस्पिटल के पास अपने अपार्टमेंट में उन्हें मृत पाया गया.

सुसाइड नोट में लिखी ये बात

पुलिस ने मौके से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है. जिसके बाद अटकलें लगाई जाने लगीं कि आत्महत्या का कारण दहेज है. सुसाइड नोट में एक जगह लिखा है कि हर कोई पैसा चाहता है, पैसा हर चीज पर जीत हासिल करता है.

इस घटना की निंदा करते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि जो भी दहेज मांगे, ऐसे लड़कों और उनके परिवारों को घर से बाहर का रास्ता दिखा देना चाहिए. खुद ही शादी तोड़ देनी चाहिए. मामले की जांच चल रही है. अगर दोषी पाया जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

ias coaching , upsc coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!