270 बार ट्रैफिक रूल तोड़ने वाली महिला पर लगा इतना भारी जुर्माना

ias coaching , upsc coaching

270 बार ट्रैफिक रूल तोड़ने वाली महिला पर लगा इतना भारी जुर्माना

बेंगलुरु में लगातार ट्रैफिक के नियम तोड़ रही एक महिला स्कूटी सवार को करारा सबक मिला है. बिना हेलमेट स्कूटी चलाने वाली इस महिला को पहचान के बाद भारी-भरकम 1.36 लाख रुपये का चालान भेजा गया है. कमाल की बात है कि यह चालान उसकी होंडा एक्टिवा स्कूटी की कीमत से काफी ज्यादा है. उसकी स्कूटी को भी सीज कर लिया गया है. सोशल मीडिया पर सीसीटीवी फुटेज से ली गई महिला की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. महिला ने करीब 270 बार ट्रैफिक के नियम तोड़े. अधिकारियों ने स्कूटी जब्त कर ली है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला बिना हेलमेट के स्कूटी चलाती थी. उसके पीछे बैठे लोग भी हेलमेट नहीं लगाते थे. वह सड़क पर रॉन्ग साइड स्कूटी चलाती थी. इतना ही नहीं स्कूटी चलाते हुए मोबाइल पर बात करती थी और ट्रैफिक सिग्नल भी जंप कर देती थी. महिला का नियम तोड़ना शहर में विभिन्न जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गया. महिला पर लगाया गया ये तगड़ा जु्र्माना हर उस शख्स के लिए सबक है, जो ट्रैफिक के नियमों का पालन नहीं करता है. इससे सीसीटीवी मॉनिटरिंग की अहमियत भी सामने आई है, जिससे मेट्रो शहरों में ट्रैफिक के हालातों पर नजर रखी जाती है और उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाता है.

भारत में सड़क हादसों के खतरनाक आंकड़े

इसके अलावा टू-व्हीलर चलाते हुए हेलमेट पहनना बहुत जरूरी है क्योंकि यह चलाने वाले की हादसे के वक्त जान बचाता है. महिला पर जो जुर्माना लगाया गया है, वह इसलिए भी तर्कसंगत है क्योंकि ट्रैफिक के नियम तोड़कर वह न सिर्फ अपनी सड़क पर चलने वाले और लोगों की जान भी खतरे में डाल रही थी. आंकड़ों के मुताबिक, भारत में सबसे ज्यादा सड़क हादसे में लोग मारे जाते हैं.

भारत में साल 2021 में 1130 सड़क हादसे हुए थे. साल 2022 में आंकड़ा बढ़कर 1263 हो गया. 2021 में हर दिन 422 लोगों की हादसे में मौत हो गई जबकि 2023 में 461 लोगों ने दम तोड़ दिया. भारत में सबसे ज्यादा सड़क हादसे ओवर स्पीडिंग की वजह से होते हैं. साल 2022 में ओवर स्पीडिंग ने 1,19,904 लोगों की जान ले ली थी. जबकि गलत तरफ ड्राइविंग करने के कारण 9094 लोगों की मौत हुई थी.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!