खगड़िया के 2 मतदान केंद्रो पर 10 मई को होगा पुनर्मतदान

ias coaching , upsc coaching

खगड़िया के 2 मतदान केंद्रो पर 10 मई को होगा पुनर्मतदान


चुनाव आयोग ने बिहार की खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के 2 मतदान केंद्रों पर 10 मई को पुनर्मतदान कराने का आदेश दिया है. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से बुधवार (08 मई) को जारी एक बयान के मुताबिक बेलदौर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मतदान केंद्र संख्या 182 और 183 पर शुक्रवार (10 मई) को मतदान होगा. जिन दो बूथों पर फिर से चुनाव होगा, वहां असामाजिक तत्वों द्वारा मतदान बाधित किया गया था. बता दें कि खगड़िया सीट पर मंगलवार (07 मई) को मतदान हुआ था. दरअसल, लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर मतदान हुआ था. जिन सीटों पर वोट डाले गए थे उनमें खगड़िया के अलावा, झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा और अररिया शामिल हैं

खगड़िया के मतदान केंद्र संख्या 182 और 183 पर असामाजिक तत्वों द्वारा EVM में तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया गया था. इससे मतदान प्रभावित हुआ था. चुनाव आयोग ने अब इन्ही दोनों बूथों पर फिर से चुनाव कराने का फैसला लिया है. खगड़िया में चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और माकपा के बीच सीधा मुकाबला है. लोजपा-रामविलास ने व्यवसायी राजेश वर्मा को प्रत्याशी बनाया है. उनके सामने महागठबंधन से सीपीएम के संजय कुमार हैं. लोजपा प्रत्याशी चौधरी महबूब अली कैसर ने 2,48,570 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी. उन्होंने मुकेश सहनी को हराया था. मुकेश सहनी को 2,61,623 वोट मिले थे.
बता दें कि चुनाव आयोग के मुताबिक, खगड़िया में 58 प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. अररिया सीट पर सबसे ज्यादा 62.80 प्रतिशत और सबसे कम झंझारपुर लोकसभा में 55.50 प्रतिशत वोट पड़े थे. सुपौल में 62 प्रतिशत और मधेपुरा में 61 फीसदी मतदान हुआ था. खगड़िया में कुल 12 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला EVM में दर्ज हो चुका है. जिले में कुल 1865 बूथ बनाए गए थे, जिसमें 547 क्रिटिकल बूथ थे. खगड़िया के अलौली प्रखंड के शहरबन्नी में लोजपा (रामविलास) पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी मतदान किया था.

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!