बेबी केयर सेंटर में आग लगने से 6 बच्चों की मौत, हॉस्पिटल मालिक के खिलाफ FIR दर्ज

ias coaching , upsc coaching

बेबी केयर सेंटर में आग लगने से 6 बच्चों की मौत, हॉस्पिटल मालिक के खिलाफ FIR दर्ज

राजधानी दिल्ली के विवेक विहार स्थित बेबी केयर सेंटर में शनिवार अचानक देर रात आग लग गई. इस हादसे में 6 बच्चों की मौत हो गई है. सूचना मिलने के तुरंत बाद 16 फायर टेंडर की मदद से आग पर काबू पाया गया. इस दौरान फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने 12 नवजात बच्चों का रेस्क्यू किया. दिल्ली फायर सर्विस का कहना है कि उसे शनिवार रात 11.32 बजे पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार इलाके में एक बेबी केयर सेंटर में आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद दमकल की 8 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. हालांकि, आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है.

दिल्ली पुलिस ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि विवेक विहार के न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल में आग लगने के समय कुल 12 नवजात बच्चे भर्ती थे, जिनमें से 1 की आग लगने की घटना से पहले ही मौत हो चुकी थी. आग लगने से छह नवजात शिशुओं की मौत हो गई और 5 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनका इलाज चल रहा है. दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि यह एक बहुत कठिन ऑपरेशन था. हमने दो टीमें बनाईं. एक टीम ने आग बुझाना शुरू कर दिया, क्योंकि सिलेंडर में विस्फोट हुआ था. इसलिए हमें खुद को भी बचाना पड़ा. हमने बच्चों के लिए भी बचाव अभियान शुरू किया. दुर्भाग्य से, हम सभी बारह बच्चों को निकालकर अस्पताल ले गए, लेकिन इनमें से 7 की मौत हो चुकी है. यह दुखद घटना है.

दिल्ली पुलिस ने बेबी केयर न्यू बॉर्न हॉस्पिटल के मालिक नवीन चींचीं के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है. चींचीं के खिलाफ IPC की धारा 336,340A और 34 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. इसके अलावा हॉस्पिटल के खिलाफ फायर की NOC थी या नहीं, इसकी भी जांच की जा रही है. हॉस्पिटल मालिक नवीन चींची अभी फरार है.

कृष्णा नगर में आग से तीन की मौत

दिल्ली के कृष्णा नगर में भी एक घर में आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि अन्य 10 लोग घायल हैं. हादसे का शिकार दो मृतकों की पहचान हो गई है. बुरी तरह से झुलसे होने के कारण तीसरे शव की पहचान नहीं हो पाई है. जिन दो मृतकों की पहचान हो पाई है. उसमें एक 40 वर्ष की अंजू है, जबकि दूसरा 18 साल का उनका बेटा केशव है

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!