भयंकर बाढ़ की चपेट में चीन, बीजिंग में 20 लोगों की मौत और 27 लापता; रेलवे स्टेशनों में पानी भरने से संचालन ठप

ias coaching , upsc coaching

चीन में बाढ़ का दृश्य- India TV Hindi

Image Source : AP
चीन में बाढ़ का दृश्य

भारत का पड़ोसी देश चीन भीषण बाढ़ की चपेट में आ गया है। मूसलाधार बारिश के चलते चीन की सड़कें लबालब हो गई हैं। बाढ़ का पानी चीनी रेलवे स्टेशनों तक में भर गया है। इससे राजधानी बीजिंग समेत अन्य जगहों पर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया है। चीन की राजधानी बीजिंग के आसपास के क्षेत्रों में कई दिन से हो रही भारी बारिश के चलते आई बाढ़ में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य लापता हैं। कई जगहों पर बाढ़ इतनी हाहाकारी है कि मकानों और गाड़ियों को पत्ते की तरह साथ बहा ले गई। इससे आमजनों में हाहाकार मच गया है।

चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को यह खबर दी। सरकारी प्रसारक ‘सीसीटीवी’ ने बताया कि भारी बारिश के कारण रेलवे स्टेशनों को बंद करना पड़ा है और प्रभावित लोगों को स्कूलों में आश्रय दिया गया है। इसने कहा कि बाढ़ का पानी लोगों के घरों में भर गया है और सड़कें टूट गई हैं। इससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। रेल की पटरियां भी देश के ज्यादातर हिस्सों में पानी में डूब चुकी हैं।जबकि  बीजिंग में सामान्य तौर पर मौसम शुष्क रहता है और मध्यम स्तर की बारिश ही होती है। ऐसे में पिछले दिनों हुई भारी बारिश यहां के लिए असामान्य है।

उत्तरी चीन में भी रिकॉर्ड बारिश

मूसलाधार बारिश ने चीन के लगभग सभी हिस्सों में तबाही बचाई है। रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी चीन के अन्य हिस्सों में भी शायद ही कभी इतनी भारी बारिश होती है। मगर इस बार उत्तरी चीन भी बारिश और बाढ़ से कराह उठा है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने स्थानीय सरकारों को फंसे हुए लोगों को बचाने और संपत्ति संबंधी क्षति को कम करने के लिए “पूरी ताकत” लगाने का आदेश जारी किया। चीन में हालिया इतिहास की सबसे विनाशकारी बाढ़ 1998 में आई थी जब 4150 लोगों की मौत हो गई थी। चीन में इस बार बारिश के चलते बाढ़ वाले इलाकों में स्कूल, कालेज व सभी संस्थानों को अनिश्चितकालीन समय के लिए बंद कर दिया गया है। (एपी)

यह भी पढ़ें

चीन ने CPEC के लिए कंगाल पाकिस्तान पर डाले डोरे, रिझाने के लिए कही ये बात

क्या भारत से पाकिस्तान को महसूस हो रहा बड़ा खतरा, बदल दिया सेना का कानून; जानें इस डर की वजह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Source link

ias coaching , upsc coaching

Leave a Comment

error: Content is protected !!